KAVITA BAHAR
SHABDON KA SHRIGAR

कंप्यूटर सुरक्षा का  दिवस पर लेख

0 150

कंप्यूटर सुरक्षा का  दिवस

कंप्यूटर की सुरक्षा , होती है राष्ट्र की उन्नति ।

थोड़े से लापरवाही में, देखो हो जाये ना क्षति ।

कर रही आगाह ,कंप्यूटर सुरक्षा का  दिवस ।

आज मानव को बड़े खतरे, जो होते  वायरस ।

  • मनीभाई नवरत्न की कलम से 

कंप्यूटर सुरक्षा दिवस 30 नवंबर को सूचना के संरक्षण के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है । इसकी स्थापना वर्ष 1988 में हुई थी । इसके प्रकटन का इतिहास पहले कंप्यूटर वर्म मॉरिस से संबंधित है । जब दुनिया हैकर हमलों के खतरे के साथ सामना करना पड़ा था ।

कंप्यूटर क्या है ?


एक कंप्यूटर या लैपटॉप एक मशीन है जो डेटा को इनपुट के रूप में स्वीकार करता है, उस प्रोग्राम का उपयोग करने वाले डेटा को संसाधित करता है और संसाधित डेटा को जानकारी के रूप में आउटपुट करता है। कंप्यूटरों को नेटवर्क बनाने के लिए एक साथ जोड़ा जा सकता है जो जुड़े हुए कंप्यूटरों को एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देता है।

कंप्यूटर में संग्रहित सूचना को क्या खतरे हैं ?

कंप्यूटर और लैपटॉप की इस दुनिया में हर जगह एक अविश्वसनीय तकनीक के साथ, पीसी और लैपटॉप वायरस और मैलवेयर से ग्रस्त हैं जो आपकी फ़ाइलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके व्यक्तिगत डेटा जैसे कि बैंक विवरण, सामाजिक सुरक्षा जानकारी और चोरी कर सकते हैं। महत्वपूर्ण मार्ग जिसके माध्यम से वायरस आपके सिस्टम पर हमला करते हैं वह है इंटरनेट और इसकी लोकप्रिय सेवा – वेब।

कंप्यूटर सुरक्षा दिवस परआपके कंप्यूटर और लैपटॉप को वायरस के हमलों से बचाने के लिए कई कदम उठा सकते हैं:-

फ़ायरवॉल स्थापित करें:

फ़ायरवॉल एक नेटवर्क सुरक्षा उपकरण है जो सुरक्षा नियमों के एक सेट के आधार पर इनकमिंग, आउटगोइंग नेटवर्क ट्रैफ़िक को स्कैन करता है। फ़ायरवॉल आपके पीसी और लैपटॉप को सुरक्षा प्रदान करने के लिए पहला कदम है। एक फ़ायरवॉल एक विश्वसनीय नेटवर्क और एक अविश्वसनीय नेटवर्क के बीच एक बाधा के रूप में कार्य करता है। अपने पीसी या लैपटॉप को बचाने के लिए आपको हमेशा फ़ायरवॉल चालू करना चाहिए। फ़ायरवॉल को सक्षम करने के लिए ‘प्रारंभ’ बटन> ‘नियंत्रण कक्ष’> ‘सुरक्षा’> ‘फ़ायरवॉल’ पर क्लिक करें और इसे चालू करें।

एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करें:

आपके सिस्टम की सुरक्षा के लिए एक और परत एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करके है। यह सॉफ्टवेयर किसी भी अनधिकृत कोड या वायरस, कीलॉगर और ट्रोजन सहित सॉफ्टवेयर से कंप्यूटर की सुरक्षा करता है जो कंप्यूटर की गति को धीमा कर सकता है, महत्वपूर्ण फाइलों और व्यक्तिगत जानकारी को हटा सकता है। एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर वास्तविक समय की सुरक्षा और खतरों का पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ उन्नत एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्वचालित अपडेट प्रदान करते हैं जो आपके सिस्टम को बचाने में मदद करता है।

सुरक्षित और जटिल पासवर्ड का उपयोग करें:

सुरक्षित और जटिल पासवर्ड का उपयोग करने से आपके पीसी को हैक न होने में बहुत अंतर पड़ेगा क्योंकि हैकर्स के लिए जटिल पासवर्ड ढूंढना मुश्किल है। इसलिए हर बार एक पासवर्ड का उपयोग करें जिसमें 8 अक्षर होते हैं जो ऊपरी, निचले मामले में, संख्याओं और विशेष वर्णों के साथ संयुक्त होते हैं। हैकर्स कुछ ही मिनटों में आसान पासवर्ड को तोड़ने के लिए कुछ टूल का उपयोग करते हैं, इसलिए यदि आपका पासवर्ड पर्याप्त मजबूत नहीं है, तो आपका पीसी या लैपटॉप आसानी से हैक हो सकता है।

ब्राउज़र की सुरक्षा सेटिंग्स की जाँच करें:

ब्राउज़रों की सुरक्षा और गोपनीयता सेटिंग्स भी होती हैं जिन्हें आपको अपनी इच्छानुसार स्तर पर जांचना और सेट करना चाहिए। हाल के ब्राउज़र्स आपको वेबसाइटों को यह बताने की सुविधा देते हैं कि वे आपके आंदोलनों को ट्रैक न करें, इस प्रकार आपकी गोपनीयता और सुरक्षा बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त, अन्य कदम भी हैं जो आप ले सकते हैं जैसे कि संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करना और अपने कंप्यूटर को वायरस के हमलों से बचाने के लिए एक ऐड-ब्लॉकर स्थापित करना।


कंप्यूटर सुरक्षा दिवस कौन मनाता है?


हालांकि यह छुट्टी एक पेशेवर नहीं है, पर सूचना के संरक्षण का दिन सभी लोगों पर लागू होता है । विश्व वैश्विक कंप्यूटरीकरण में कंप्यूटर उपकरणों की बढ़ती संख्या से व मानव सशक्तिकरण से सूचना सुरक्षा पर खतरा पैदा हो गया है ।


कंप्यूटर सुरक्षा दिवस क्यों मनाएं

कंप्यूटर सुरक्षा दिवस हमारे कंप्यूटर की जीवन रेखा की तरह है , जो साल दर साल हमें सचेत करता रहता है ।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.